यूट्यूब वीडियो देखना पसंद करते हैं टीनेजर्स, फेसबुक से निराशा



यूट्यूब वीडियो देखना पसंद करते हैं टीनेजर्स, फेसबुक से निराशा
Social Media की दुनिया में Youtube की लोकप्रियता टीनेजर्स के बीच फेसबुक के मुकाबले बढ़ती ही जा रही है. एक नए सर्वे में ये बात सामने आई है. ये सर्वे 7 मार्च से 10 अप्रैल के बीच 743 किशोरों के बीच किया गया था. इसे इसी हफ्ते रिलीज किया गया है.
AP की खबर के मुताबिक, Pew रिसर्च सेंटर के एक सर्वे में बताया गया कि 13 से 17 साल की आयु वाले 85 प्रतिशत अमेरिकी किशोर यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं. वहीं यूट्यूब के मुकाबले 72 प्रतिशत लोग फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम और 69 प्रतिशत लोग स्नैपचैट को अपना समय देते हैं. दूसरी तरफ खुद फेसबुक सर्विस की बात करें तो 51 प्रतिशत टीनेजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं, जबकि ये आंकड़ा Pew के 2014-15 के सर्वे में 71 प्रतिशत था.
प्यू ने फेसबुक को कम उपयोग किए जाने को लेकर कोई अनुमान तो नहीं लगया है, हालांकि ट्रेडिशनल तौर पर देखें तो जब कोई सेवा ज्यादा मेनस्ट्रीम हो जाती है और किशोरों के माता-पिता द्वारा उपयोग होने लगती है तो वे इसे छोड़ देते हैं.  
प्यू ने साथ ही ये भी बताया है कि अब 95 प्रतिशत किशोर स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं. जबकि पुराने सर्वे में ये आंकड़ा 73 प्रतिशत था. प्यू ने सर्वे में ये भी जानकारी दी है कि 45 प्रतिशत किशोरों ने कहा है कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल लगभग लगातार करते हैं, ये आंकड़ा पुराने सर्वे के मुकाबले दोगुना है.
शोधकर्ताओं का कहना है कि किशोरों के बीच यह स्पष्ट सहमति नहीं है कि क्या ये सेवाएं उनके लिए अच्छी हैं या बुरी. लगभग आधे किशोरों का कहना है कि सोशल मीडिया का न्यूट्रल प्रभाव पड़ता है. जबकि 31 प्रतिशत ने कहा कि इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, वहीं 24 प्रतिशत इसे नकारात्मक मानते हैं.
Powered by Blogger.