Facebook Account Safe Kaise Kare Facebook Security


दोस्तों आज हम जानेंगे की अपने   facebook account secure  कैसे banaye । क्यों की आज के समय में दुनिया के सभी लोग सबसे popular social networking site को जानते हैं ।और बहुत से लोग अपना account बनाते हैं और बहुत से लोग daily login करते हैं और घंटो facebook पर सर्फ करते हैं । लेकिन kya आप कभी  apna  facebook account secure करते है , नही !  लेकिन अपने कभी सोचा है की आपके जरा से लापरवाही से आपका account  का कोई गलत इस्तेमाल कर सकता है । अब आप सोचेंगे की आपका account कौन hack  करेगा तो ऐसा सोचना गलत है क्यों की दुनिया में किसी का भी account hack कर सकता है । तो आइये जनते है की कैसे secure करें –
Facebook Account Safe Kaise Kare Facebook Security

Common तरीके  Facebook Account Secure Karne Ke :

  1. कुछ बाते बहुत सामान्य है जैसे हमेशा कठिन password रखे, password में number-letters और स्पेशल character का यूज़ करें जैसे –Skb.Tutorials123
  2. computer में हमेशा अच्छे एंटीवायरस रखे और उसे update करते रहे .
  3. अपने Email account को सिक्योर करें क्यों की अगर आप ईमेल id से login करते है तो ,कोई facebook पे forgot password करेगा तो जो ईमेल होगा उसपे login कर के password change कर सकता है
  4. वायरस से computer को बचाये .कभी कभी वायरस से भी आपके account पे हमला हो सकता है.
  5. अपना account को यूज़ करने के बाद logout करना न भूले।

Log In Notification:-



अपने account में login करके account setting में जाके left साइड में security पे क्लिक करें उसके बाद सबसे पहला आप्शन login alert का होगा उसपे क्लिक करें उसमे email और text message किसी भी एक या दोनों को सेलेक्ट करें दोनों को सेलेक्ट करेंगे तो ठीक रहेगा अब सेव कर दे . अब इसके बाद जब भी आपका account किसी ऐसे computer या mobile पे खोला जायेगा तो जिसका अपने कभी इस्तेमाल नहीं किया तो फ़ौरन आपके mobile ईमेल पे message आ जाएगा ।
facebook security setting
 बार facebook account कब ,कहा और किस device पर खोला था ये सब शायद ही किसी को याद रहे । इसलिए facebook ने एक अच्छा features  हमें दिया है , आप account सेटिंग में ही security में ही सबसे लास्ट option ‘where are you loged in’ पे क्लिक करेंगे तो वहा पर , अपने कब,कहाँ ,किस mobile device ,tablet  या किस computer से ओपन किया था सब पता चल जाएगा ,यहाँ तक की किस window ,एंड्राइड , किस ब्राउज़र से login किया था सब डिटेल मिल जाएगे.
facebook option ‘where are you loged in

One Time password (OTP) :-



यदि आप अपने computer के आलावा कहीकिसी साइबर कैफ़े में अपना facebook ओपन करना चाहते है तो और आप चाहते हैं की आप अपना password इंटर किये बिना login करें तो क्यों की password हर जगह इस्तेमाल करना ठीक नहीं होता ,, तो आप facebook से One Time password(OTP) ले सकते हैं जिससे आप login कर सकतें है बिना पासवर्ड के ये otp 20 मिनट के लिए ही होता है इसके बाद ये काम नहीं करेगा । facebook में जो अपने अपना mobile number ragistered किया है उसमे आपको OTP टाइप करके 51555 (tata इंडिकॉम,Aircel ,videocon mobile service) ,, और अगर आपके पास कोई और mobile है तो 9232232665 पे send कर दें जिसके बाद आपके mobile पे otp आ जाएगा । ये भी facebook account secure करने का एक अच्छा तरीका है .

Password/trusted contact :

security  में ही आप trusted contact पे क्लिक कर के उन 3 से 5 friends के नाम दे सकतें है जिनको आप करीब से जानते हैं ,ये इस लिए होता है की अगर आप अपना पासवर्ड भूल गयें हैं तो और उसे email से reset नहीं कर पा रहें हैं तब आप forgot पासवर्ड कर के वह पे आप्शन आयेगा उसमे trusted contact में उस दोस्त का नाम choose करें जिससे आप help लेना चाहते हैं नाम चुनते ही उस दोस्त के mobile पे msg जाएगा,  अब उसके बाद उस दोस्त को phone कर के कहें की जो लिंक उनके पास गई है उसपे वे क्लिक करें जब वो क्लिक करेगा तो उसे एक सिक्योरिटी code मिलेगा ,उस सिक्योरिटी code को पूछे .और तब code तो डाले और login करें । secure facebook account banane का एक अच्छा तरीका है .
facebook choose trusted contact

Agar aap ka koi bhi sabaal ya koi bhi dout hai to Comment jarur kare. hame ye jarur bataye ki aapko ye jaankari kaise lagi.



Powered by Blogger.