Free Website Blog Kaise Banaye Step By Step?



Free Website Blog Kaise Banaye Step By Step
अपना एक personal blog होना बहुत अच्छा है, आपको जो अच्छा लगता है, जो चाहो वो दुनिया के साथ में शेयर कर सकते है. और अगर आप चाहो तो आप इस काम से पैसे भी कमा सकते है.

लेकिन Blog बनाने से पहले किसका knowledge होना जरुरी है?

तो अगर आपको पता चल गया है की blog क्या होता है, तो अब बात आती है की इसे बनाते कैसे है?
Blog को आप बहुत आसन तरीके से बना सकते है, blog बनाते वक्त कोई किसी प्रकार का वेब डिजाइनिंग का knowledge होना जरुरी नहीं है क्योंकि blog केवल कुछ ही clicks में बन जाता है. लेकिन अगर आपको blog के थीम के डिजाईन में एडिटिंग करनी है तो तब आपको HTML और CSS जैसे वेब डिजाइनिंग लैंग्वेज का knowledge होना जरुरी है.
हम इस पोस्ट में सीखेगे की Google के free Blogspot platform पर blog कैसे बनाते है. जो की हमेशा के लिए भी फ्री है, और साथ में इसको उपयोग में लेते वक्त आपको HTML और CSS का भी ज्ञान होना कोई जरुरी नहीं हैं. लेकिन काफी जगह टेम्पलेट या थीम एडिटिंग करते वक्त HTML और CSS की जरुरत पढ़ सकती है लेकिन इसकी जरुरत कब कैसे पढ़ती है यह आप Blogspot का प्रयोग करेगे तो ही पता चलेगा.
लेकिन शुरुआती तोर में आपको HTML और CSS का ज्ञान होना कोई जरुरी नहीं हैं.
और साथ में HTML और CSS सीखना भी कोई बड़ी बात नहीं हैं तो अगर आप यह भी Blogspot के प्रयोग के साथ सीखते है तो और भी अच्छा है.

तो कैसे बनाते है Blog?



वैसे तो मैं भरोसा करता हूँ वर्डप्रेस (WordPress) पर, जो Blogspot की तरह ही एक platform है जहा पर वेबसाइट और blog बनाये जाते है,
इस पोस्ट में मैंने Blogspot पर blog बनाने का ही पोस्ट इसलिए लिखा है क्योंकि Blogspot शुरुआत में काफी अच्छा है. सिखने के लिए भी और साथ में फ्री भी है.

Blogspot पर Blog बनाने से पहले ये बाते आपको जरुर पता होनी चाहिए.

पहला: Blogspot प्लेटफार्म गूगल द्वारा जारी किया गया है. गूगल आपको फ्री में blogspot पर ब्लॉग्गिंग (Blogging) शुरू करने का अवसर देता है. जब आप अपने blogspot Blog में कोई भी पिक्चर, फोटो अपलोड करते है तो वो सब गूगल पिकासा में सेव रहती है. अब जैसे की पिकासा भी गूगल ने ही जरी किया है तो इसमें आपके सारे फोटो भी सेव और सिक्योर रहते हैं.

Blog बनाने के steps by steps.

सबसे पहले Blogspot.Com पर जाये जिसमे गूगल account से login करे. अगर आपके पास गूगल account नहीं हैं तो बना ले.
हली बार में blogspot में जाते वक्त अपनी प्रोफाइल बनाने के लिए बनाने के लिए 2 आप्शन शो होगे, Google Plus और blogspot profile. उस में से मैं आपको सलाह देता हु Google plus को choose करे.

जब आप लोग इन कर देते हैं, तब “New Blog” button पर click कीजिये,
new blog create
या फिर यहाँ click करके भी उस page तक पहुच सकते है.

Step 2 अपने blog का नाम दे.



आप अपने blog का को भी नाम दे सकते है, आपको blog किस subject कर बनाना है उस पर आधारित अपने blog का नाम रख सकते है,
और उसके बाद blog address रखे, उसमे आप कोई भी अपने blog का नाम ही address में डाले कई बार, पहले से किसी दुसरे user द्वारा वही address लिया हुआ होता है उस स्थिति में आप अपने address को थोडा बदल कर लिख सकते है.
अंत में आत है blog की theme, जिसे template कहा जाता हैं, उसे आप अपने subject से related कोई भी choose करे सकते है. और फिर “Create Blog!” पर click कर दीजिये.
create new blog name addsesh
अब आपका blog बन गया है यानी आपका blog live हो चूका हैं, जिसे आप address बार पर अपने blog का address डाल कर देख सकते है.
blog addresh
Agar aap ka koi bhi sabaal ya koi bhi dout hai to Comment jarur kare. hame ye jarur bataye ki aapko ye jaankari kaise lagi.



1 comment:

  1. Hi, of course this piece of writing is in fact fastidious andd I hwve learned loot of things frkm it about blogging.

    thanks.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.