Blog की Traffic कैसे बढ़ाये step by step 7 tips


हेलो फ्रेंड्स में साहिल कुमार आज मैं आपको बताऊंगा की Blog की Traffic कैसे बढ़ाये उसकी पूरी जानकारी दूंगा. यह Forums and Facebook में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले questions में से एक भी है. Internet में बहुत सारी tips हैं, जिनसे आप अपने blog का traffic increase कर सकते हैं.लेकिन लोग या तो उनका use नहीं करते. या ऐसे किसी magic का wait करते हैं जिससे रातो-रात उनका traffic बढ़ जाये.


Blog Traffic increase 7 step


ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप जल्दी से जल्दी अपना traffic increase कर सकें. आपको इसके लिए बहुत से steps follow करना पड़ेगा और बहुत सी research करनी पड़ेगी.और पता लगाना होगा की आपके लिए कौनसा तरीका काम करता है.

Traffic increase करने के 3 तरीके हैं.



Referral Traffic : Email Marketing, Social Media, YouTube, etc. के through दुसरो को refer कर के.
Search Traffic : Search engines के help से. Especially जब आपका blog google के search list के top में होता है तो आप बहुत ज्यादा traffic पा सकते हैं.
Direct traffic : ये बहुत time लेने वाला method है. एक अच्छे stage पे पहुचने के लिए इसमें आपको unique brand बनाना होगा जैसे की Google+, Facebook, Limkedin, etc.

I hope आप समझ गए होंगे की किस तरह users को अपनी site की तरफ attract करें. Direct traffic एक ऐसा method है जिसमे बहुत साडी branding की जरुरत है. इसी वजह से बहुत से online businesses और blogs इस stage पे पहुचने के लिए बहुत time लेते हैं.

Traffic increase करने के सबसे अच्छे 2 methods हैं Search Engines और Social Media Marketing.

Search Engine Optimization.
Search Engine Optimization से अपना traffic कैसे increase करें ?

Search engines की बात करें तो Google का aim होता है की user को search results के top में best results मिलें. इसके लिए Google ने एक algorithm develop किया है जो की users की search requirements के according automatically best websites को filter कर के top में ले आता है. ऐसे 200 factors हैं, जिनमे से कुछ most important factors को मैं यहाँ बताऊंगा जिसकी help से आप अपना traffic increase कर सकते हैं.

Backlinks.



Backlinks लंबे time से एक major ranking factor रहा है. Backlinks Google के लिए एक वरदान (boon) भी है और एक अभिशाप  भी. Backlinks bad results में से good results को filter करने में help करता है लेकिन इस process में spammers Google के लिए बहुत obstacles (दिक्कत ) भी करते हैं.

Google कहता है की content की Quality पे focus करो, backlinks organically generate हो जाएगी. इसका मतलब है लोग खुद ही आपकी links follow back करेंगे अगर आपके blogs का content अच्छा है.लेकिन starting में ज्यादा लोग आपको link back नहीं करेंगे क्योंकि आप new user हैं इसलिए ज्यादा लोग आपको link back करने में interested नहीं होंगे.

Tips for Organic Link Building – InfoGraphics, Making Videos, Content Marketing, Guest Blogging.

Black Hat Link Building Methods – Buying links from Fiverr/SEO Clerks, Paid posting, Paid Guest Posting, Article submissions, Directory Submission, Site Wide Links, Blog Commenting.

मेरा focus हमेशा content की quality improve करने में होता है. इससे न सिर्फ traffic increase होता है,बल्कि blog long time के लिए भी चलता है.

Proper Title, Permalink and Meta Description.

बहुत से webmaster and bloggers Titles,permalink and description को default छोड़ देते है,But आपको अगर search engine में अच्छी position पानी है तो इन दोनों में अच्छे से काम करना होगा,आप Yoast SEO plugin की help से अपने blog के meta tags को improve कर सकते है.

आप unwanted page and achieve tag को no-index भी कर सकते है.

Proper Usage Of Keywords

कोई भी article लिखने से पहले आपको एक quick keyword research करना चाहिए. जो keywords लोग search करते हैं वो obvious (estimated) होते हैं, but कुछ cases में आपको एक idea लगाना होता है की लोग google search में क्या keywords लिख सकते हैं.

Social Media से Traffic कैसे increase करें ?

Social Media आज के time में बहुत important है. हर कोई social media पर जरूर है, जैसे की Facebook, Twitter, Youtube etc. इन सभी platforms से बहुत सारा traffic मिल सकता है.

Social media sites में से सबसे major area जिसमे आप focus कर सकते हैं वो है Facebook.

Facebook से traffic कैसे increase करें ?



Facebook से traffic increase करना बहुत easy है. हम सब जानते हैं की Facebook के 1.2 billion से भी ज्यादा users हैं. इसलिए ये आपके लिए एक बहुत अच्छी opportunity है.

आप अपने products और blog को promote करने के लिए खुद के groups, pages create कर सकते हैं.

सबसे अच्छा option है एक facebook page create करना. अगर आपके पास एक अच्छा facebook page है जिसकी अच्छी पहुच है,(बहुत सारे followers हैं ) तो आप उससे अपने blogs को promote कर सकते हैं और traffic increase कर सकते हैं.

इसके अलावा कुछ other sites हैं जैसे Twitter, Reddit, Quora etc. जिनकी help से आप अपना traffic increase कर सकते हैं.

जो मेरे लिए काम करता है, जरुरी नहीं आपके लिए भी काम करे. ये आपकी knowledge और आपकी audience पे भी depend करता है.

एक और तरीका है Email Marketing. Aweber, Mailchimp, Getrespose जैसी sites से आप उन लोगों का email पा सकते हैं जो आपके blogs visit करते हैं, और आप उन्हें regular basis पे अपने new updates की information देने के लिए email कर सकते हैं. Email marketing लंबे time में काम करता है. इसके लिए आप के अंदर patience होना जरुरी है

Agar aap ka koi bhi sabaal ya koi bhi dout hai to Comment jarur kare. hame ye jarur bataye ki aapko ye jaankari kaise lagi.


No comments:

Powered by Blogger.