YouTube पर इस प्रकार के वीडियो पोस्ट करने पर चैनल को ब्लॉक किया जा सकता है



YouTube पर इस प्रकार के वीडियो पोस्ट करने पर चैनल को ब्लॉक किया जा सकता है

'Video Sharing' दिग्गज 'Youtube' ने अपने प्लेटफॉर्म पर 'Objectionable content' को हटाने के लिए July से September के बीच करीब 78 लाख 'Video' हटा दिया हैं. और Company ने ये भी कहा है यदि कोई भी हमारी 'Guidelines' को Follow नहीं करेगा तो हम उसके 'Channel' को ही 'Block' कर देंगे.

यू-ट्यूब की Recent 'यू-ट्यूब 'Community' गाइडलाइन्स 'Enforcement' रिपोर्ट के मुताबिक, इन वीडियो में से 81 फीसदी का पता मशीनों द्वारा लगाया गया. मशीनों द्वारा छानबीन में 74.5 फीसदी वीडियो ऐसे सामने आए, जिनमें एक View भी नहीं थे.

कंपनी ने Friday को एक Statement में कहा, 'जब हमने एक वीडियो को हमारे दिशानिर्देशों का 'Violation' करते हुए पाया तो हमने उसे हटा दिया और चैनल पर कार्रवाई की. हम पूरे चैनल को ही बंद कर देंगे अगर वे हमारे कम्युनिटी के गाइडलाइंस के खिलाफ कंटेंट Post करेंगे या 'Child sexual abuse' जैसे मुद्दे को लेकर एक भी बार इसका गंभीरता से उल्लंघन करेंगे.' 

कंपनी अपने Platform पर गलत कंटेंट से लड़ाई के लिए 'Human Revue' और 'Technology' दोनों को साथ ही इस्तेमाल कर रही है और कंपनी 2017 से ही ऐसे कंटेंट्स को 'flag' करने के लिए ज्यादा 'Advanced machine learning' (ML) का इस्तेमाल कर रही है. 

कंपनी ने कहा, 'सितंबर में 90 फीसदी से ज्यादा 'Uploaded Video' को 'Violent extremism' या Child सुरक्षा के लिए हटा दिया गया, इन्हें 10 से भी कम लोगों ने देखा था.'

अधिक जानकारी के लिए आप यूट्यूब के 'Official Website' से पता कर सकते है.

Powered by Blogger.