Android phone ओवरहीटिंग की समस्या ऐसे करे ख़त्म



Android phone ओवरहीटिंग की समस्या ऐसे करे ख़त्म
आप  फोन कॉलिंग (Phone Calling) करते समय या गेम खेलते (playing games) समय या इंटरनेट ब्राउजिंग (Internet Browsing) करते समय जरूरत से ज्‍यादा गर्म (Excessively hot) हो रहा है। अगर हॉ तो यह एक समस्‍या (Problem) है और आपका इसके बारे में जानना जरूरी है कि फोन इतना गर्म क्‍यों हो रहा है (Why is phone getting so hot?)  और इस समस्‍या का निदान कैसे किया जाये -

पहले आपको यह भी जानना जरूरी है कि आपका एंड्रॉयड फोन भी एक प्रकार का छोटा कंप्‍यूटर होते है, इसमें भी मदरबोर्ड, प्रोसेसर और रैम इत्‍यादि का प्रयोग होता है साथ ही साथ इसमें बैटरी भी लगी होती है, जब आप कोई गेम खेलते हैं या काेई काम करते हैं तो फोन प्रोसेसर और रैम का यूज होता है और  अगर जरूरत से ज्‍यादा एप्‍लीकेशन आपके फोन में चल रहीं हैं तो फोन ओवरलोड होने की वजह से हीट हो जाता है, इससे फर्क नहीं पडता कि वह नया है या पुराना। 

Smartphone में Overheating की समस्या कोई नई बात नहीं है। आमतौर पर Display brightness का ज्यादा होना, Wi-Fi बहुत देर तक Connect होना या बहुत ज्यादा Games खेलना इसके कारण माने जाते हैं। लेकिन कई बार गर्मियों में सामान्य तापमान 40-45 डिग्री होने पर भी यह problem देखी जा सकती है।

कई बार फोन यूज करने या Charging के दौरान Battery खुद ही हीट पैदा करती है। स्लिम डिजाइन वाले स्मार्टफोन में बैट्री का साइज छोटा होने से Processor व बैट्री जल्दी गर्म हो जाते हैं। जब भी फोन का प्रोसेसर गर्म होता है, तो इसका सीधा सा असर बैट्री पर भी पड़ता है।

                         इस वजह से होता है फोन गर्म:-

  1.                                              स्मार्टफोन केस

  • इसका कारण स्मार्टफोन का केस भी हो सकता है। कई केस या तो पूरी तरह Plastic से बने होते हैं या उनमें इसकी मात्रा काफी होती है। यहां तक कि लेदर से बने केस में भी फोन Insulated होने के कारण Heat अंदर ही रहती है जबकि फोन बाहर से ठंडा रहता है। 

                                                                ओवरलोडिंग



  • फोन में जरूरत से ज्यादा Applications, गेम्स या दूसरे Softwares डाउनलोड करने से भी ह समस्या आती है। इसके अलावा बहुत से Apps backgrounds में चालू रहते है और वे भी प्रोसेसर व Ram के साथ इंटरनेट detapack का उपयोग करते हैं। 
                                                        Internal Memory
  • Memory फुल होना भी फ़ोन गर्म होने का कारण है। फोन मेमोरी को फ्री करें, अन्यथा company के सर्विस सेंटर से संपर्क करे.
                                                                Virus
  • इससे आपके फोन में Dysfunctioning हो सकता है। अच्छे Antivirus यूज़ करे और फोन के Security tips की जानकारी लें।
                                                   Camera phones
  • Screen Brightness, सलेक्टेड Resolution व frame rate के अलावा लंबे समय तक Camera use करने से फोन गर्म हो जाता है।
                                                      Gps या Google Map
  • अगर कोई यूजर रोजाना इनका इस्तेमाल करता है, ऐसी स्थिति में भी फोन में ओवरहीटिंग की समस्या हो जाती है।

                              इन तरीकों को आजमाएं:-

  1.                                      काम न आने वाले Apps को हटाएं

  • जो एप्स यूज नहीं कर रहे हैं, उन्हें बंद करने के लिए एप आइकन पर Force Stop सलेक्ट करें। इन्हें रोजाना के बजाय कभी-कभी चलाएं।

                                              मदद करेंगे कई आसान उपाय 

  • cover हटाएं, Airplane Mode ऑन करें और डिस्प्ले ब्राइटनेस कम कर दें। Battery saver mode ऑन करें, Wi-Fi , Bluetooth व GPS कम इस्तेमाल करें। 

                                              Battery optimization

  • Battery optimization फीचर्स वाले एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल करें। खराब बैट्री व Cable Replace करें और पुराने फोन्स की बैट्री को 100% चार्ज न करें। फोन के गर्म होने पर Insulated Material से बने केस को हटा दें। 
Powered by Blogger.