Middle class ka ek larka kaise bana china ka sabse amir aadmi Jack Ma

Hello Friends में Sahil Kumar आज में पहेली बार SKB Tutorials पर Motivation Article शेयर कर रहा हु ये आर्टिकल्स के मदद से aap लोगो को बहुत inspiration मिलेगी. 
jack ma sucessful people china quotes in hindi

Rejection..Rejection..Rejection..जहाँ भी आप जाते हैं, और आप इस शब्द को सुनते हैं तो बहुत लोग टूट जाते हैं और जीवन में वापस कुछ नहीं कर पते। लेकिन एक व्यक्ति है जिसने इसे बहुत अच्छी तरह से हराया और विश्व व्यापार में इतिहास बनाया। यह आदमी जो NewYork Exchange में अपने सबसे बड़े IPO खोलने के लिए जाना जाता है और वह अत्यधिक बी 2 बी Traffic Website चला रहा है। यह Alibaba Magical आदमी Jack Ma है। एक China उद्यमी, उसकी कुल संपत्ति US $ 42.4 Billions है।

उनके जीवन में एक समय ऐसा था जब उन्हें 30 में से 30 नौकरियों के लिए नहीं चुना गया था। KFC ने भी 24 लोगों में से इस एकल व्यक्ति को अस्वीकार कर दिया है और Harvard Business School ने 10 बार खारिज कर दिया है।
jack ma childhood photo


क्या आप जानते हैं कि इस व्यक्ति को कहीं भी चयन क्यों नहीं मिला? क्योंकि उसकी किस्मत में कुछ और ही लिखा था। उन्होंने वापस उछाल लिया और अपने जीवन का तरीका बनाया और आज वह सफलता का एक उदाहरण है। Jack Ma Quotes.

  • "यदि आप हार नहीं मानते हैं, तो आपके पास जीतने का मौका है। हार मानना एक बड़ी विफलता है। ”

Jack Ma Biography.

Jack Ma को बचपन से ही Ma के नाम से जाना जाता है क्योंकि Ma उनका पारिवारिक नाम है। उनका जन्म 15 Oct 1964 को China के Zhejiang में हुआ था। वह Hangzhou Normal University से अंग्रेजी स्नातक हैं। वह लगभग जाता था। अपने घर से 60 miles दूर एक विदेशी व्यक्ति से बात करके खुद को English में Trained करने के लिए एक Tourism स्थल पर। बाद में, वह china के एक university में अंग्रेजी पढ़ा रहे थे।

उन्होंने अपने University में एक Chinese beauty Zhang Ying से मुलाकात की और बाद में उन्होंने उससे शादी कर ली और आज वे दो बच्चों के माता-पिता हैं। 

1994 में, वह US tour पर थे उनके दोस्त ने उन्हें एक keyword term beer खोज कर internet पेश किया और internet के results को देखकर आश्चर्यचकित रह गए। उनकी रुचि अब बन गई है और अब उन्होंने अपनी पत्नी की मदद से अपनी Website company शुरू करने की सोची और उन्होंने 21000 डॉलर का निवेश किया। यह China का yellow page था और अगले 3-4 वर्षों में इसने 85000 डॉलर कमाए।

1999 के अंत में, उन्होंने Alibaba की स्थापना की और e-commerce में स्थानीय बाजार को विकसित करना चाहते थे। कुछ वर्षों के बाद, उन्होंने इस कंपनी को दुनिया की सबसे Valuable technology company बना दिया। इसे New York Stock Excenge के IPO में सूचीबद्ध किया गया था और इसने 25 बिलियन डॉलर से अधिक जुटाए थे। आज यह Alibaba का एक समूह और बाजार मूल्य $ 530 बिलियन है जो e-commerce, Ai, Retails, Technology, Internet और Online Payement Gateway में सौदा करता है।

जैक मा ने अपनी पहली Short film gong shaw dao भी बनाई थी। यह 20 मिनट की लंबी फिल्म है, उन्होंने अभिनय किया है, और यह फिल्म Mandarin, Chini में है। इसे 2017 में दुनिया भर में इंटरनेट पर 200 मिलियन द्वारा देखा गया था।

Ma के माता-पिता संगीतकार थे और इसी तरह वे एक दूसरे से मिले थे। जब Jack छोटा था, तो वह शहर के Tourists को Tourism देने के लिए अपनी साइकिल पर 70 मील की यात्रा करता था। इस तरह, वह Foreign languages और विशेष रूप से English Language सीखने में सक्षम था। उन्हें एक विदेशी से भी अपना नाम "Jack" मिला, जो उनके सबसे अच्छे दोस्त बन गए। उस विदेशी ने अपने China नाम को बहुत मुश्किल पाया और इसीलिए उन्होंने उसका नाम Jack रखा।

Jack Ma न केवल एक China Businessmen हैं, बल्कि एक great personality के मालिक भी हैं। वह एक निवेशक और एक motivational speaker भी हैं। उनकी Inspiration से कई लोगों के जीवन में सुधार हुआ है और संख्या बढ़ रही है। दुनिया के हर हिस्से में उनके lovers हैं। Jack ने Kung, fu, dance, और Singing सीखना भी शुरू कर दिया। उन्हें Forbes, Fortune और कई अन्य पत्रिकाओं में भी चित्रित किया गया है। Jack Ma कई लोगों के Ideal personality हैं।

1999 में, Alibaba Group को शुरू करने के लिए उनके पास पर्याप्त पैसा था। 2004 के बाद Alibaba Group बहुत लोकप्रिय हो गया। EBay Alibaba Group के Taobao बाज़ार को खरीदना चाहता था। Jack ने इस ऑफर को मना कर दिया। वे बेहद लोकप्रिय हो गए कि कई Universities ने उन्हें Motivational भाषण देने के लिए Invited किया। इनमें से कुछ Universities में University of Pennsylvania, Massachusetts institute of technology, Harvard University और Peking University शामिल हैं।

Jack Ma Quotes

Jack Ma ने Inspiration, सफलता और Business पर कई Quote लिखे। उनके Quote व्यवसाय में प्रेरणा का एक बड़ा source हैं। उनके Quote हमें बताते हैं कि हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए और हमेशा Difficulties का सामना करना चाहिए और उनसे छुटकारा पाना चाहिए। उनके बेस्ट Jack Ma Quotes में से कुछ इस प्रकार हैं:

  1. जीवन इतना छोटा है, इतना सुंदर है। काम के बारे में इतना गंभीर मत बनो। जीवन का आनंद लें। - Jack Ma.


  1. कभी हार मत मानो। आज कठिन है, कल और भी बुरा होगा, लेकिन परसों धूप पड़ेगी। - Jack Ma.



  1. आपको प्रयास करते रहना होगा, और यदि यह काम नहीं करता है, तो आप हमेशा वही कर सकते हैं जो आप पहले कर रहे थे। - Jack Ma.


  1. अगर मैं असफल रहा तो कोई बात नहीं। कम से कम मैंने इस अवधारणा को दूसरों तक पहुँचाया। अगर मैं सफल नहीं होता, तो भी कोई सफल होगा। - Jack Ma.

  1. आपको अपने साथ सही लोगों की जरूरत है, न कि सबसे अच्छे लोगों की। - Jack Ma.

  1. मैं खुद को खुश करने की कोशिश करता हूं क्योंकि मैं जानता हूं कि अगर मैं खुश नहीं हूं, तो मेरे सहयोगी खुश नहीं हैं और मेरे शेयरधारक खुश नहीं हैं और मेरे ग्राहक खुश नहीं हैं। - Jack Ma Quotes.

  1. इंटरनेट के बिना, कोई जैक मा नहीं होता, और कोई अलीबाबा या Taobao नहीं होता। - Jack Ma.

  1. अगर आपने कभी कोशिश नहीं की है, तो आपको कभी भी पता चलेगा कि क्या कोई मौका है? - Jack Ma.

  1. यदि आप 21 वीं सदी में जीतना चाहते हैं, तो आपको दूसरों को सशक्त बनाना होगा, यह सुनिश्चित करना होगा कि अन्य लोग आपसे बेहतर हैं। तब आप सफल होंगे। - Jack Ma.

  1. विकल्पों के रूप में चुनौती को देखें। - Jack Ma.

  1. हम कल की सराहना करते हैं, लेकिन हम बेहतर कल की तलाश कर रहे हैं। - Jack Ma.

  1. एक शांति वार्ता हमेशा कठिन होती है, हमेशा जटिल होती है। - Jack Ma.

  1. सफलता और लाभप्रदता ग्राहकों और कर्मचारियों पर ध्यान केंद्रित करने के परिणाम हैं, न कि उद्देश्य। - Jack Ma.

  1. असफलता वह सड़क है जिस पर आप सफलता की यात्रा करेंगे। बस सही निकास सुनिश्चित करें। - Jack Ma.

  1. स्कूल व्यवसाय शुरू करते समय ज्ञान सिखाता है, इसके लिए ज्ञान की आवश्यकता होती है। अनुभव के माध्यम से ज्ञान प्राप्त किया जाता है। कठिन परिश्रम से ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है। - Jack Ma.

  1. यदि आप विकसित होना चाहते हैं, तो एक अच्छा अवसर ढूंढें यदि आप एक महान कंपनी बनना चाहते हैं, तो सोचें कि आप किस सामाजिक समस्या को हल कर सकते हैं। - Jack Ma.

  • यदि आप हार नहीं मानते हैं, तो आपके पास अभी भी एक मौका है। हार मानना सबसे बड़ी विफलता है। - Jack Ma.

  • विश्वविद्यालय जाने के लिए युवा लोगों के लिए एक परीक्षा है। मैंने इसे तीन बार विफल किया। मैं बहुत असफल रहा। इसलिए मैंने 30 अलग-अलग नौकरियों में आवेदन किया और खारिज कर दिया। मैं पुलिस में नौकरी के लिए गया था; उन्होंने कहा, said तुम अच्छे नहीं हो। ’मैं अपने शहर आने पर केएफसी भी गया था। चौबीस लोग नौकरी के लिए गए। - Jack Ma.

  • जब केएफसी चीन में आया, तो 24 लोग नौकरी के लिए गए, 23 लोग स्वीकार किए गए, मैं अकेला लड़का था। - Jack Ma.

  • हम कभी पैसे की कमी में नहीं होते। हमारे पास सपनों वाले लोगों की कमी है, जो उन सपनों के लिए मर सकते हैं। - Jack Ma.

  • आज, पैसा बनाना बहुत सरल है। लेकिन समाज के लिए जिम्मेदार होने और दुनिया को बेहतर बनाने के दौरान स्थायी पैसा बनाना बहुत मुश्किल है। - Jack Ma.

  • यदि आप एक महान कंपनी बनना चाहते हैं, तो सोचें कि आप किस सामाजिक समस्या को हल कर सकते हैं। यह सामाजिक समस्याओं को हल करने के बारे में है। - Jack Ma.

  • यदि आप चाहते हैं कि आपकी कंपनी ज्ञान के साथ, देखभाल के साथ काम करे, तो महिला सबसे अच्छी हैं। - Jack Ma.

  • एक लीडर को कभी भी अपने कर्मचारी के साथ अपने तकनीकी कौशल की तुलना नहीं करनी चाहिए। - Jack Ma.

  • मौका उन जगहों पर है जहां शिकायतें हैं। - Jack Ma.

  • युवा लोगों की मदद करें। छोटे लोगों की मदद करें। क्योंकि छोटे लोग बड़े होंगे। युवा लोगों के पास आपके दिमाग में दफनाने वाले बीज होंगे, और जब वे बड़े हो जाएंगे, तो वे दुनिया को बदल देंगे। - Jack Ma.

  • दुनिया को नए नेतृत्व की जरूरत है, लेकिन नया नेतृत्व एक साथ काम करने के बारे में है। - Jack Ma.

  • अगर ग्राहक आपसे प्यार करता है, तो सरकार को आपसे प्यार करना होगा। - Jack Ma.

  • आपके पास जो बहुत महत्वपूर्ण चीज होनी चाहिए वह है धैर्य। - Jack Ma.

  • यह "यह काम करेगा?" का सवाल नहीं है, लेकिन यह "क्या आप इसे काम करेंगे?" - Jack Ma.

  • यदि हम एक साथ काम कर रहे हैं, तो यह हमें एक-दूसरे को समझने, एक-दूसरे की सराहना करने, एक-दूसरे की मदद करने में मदद करेगा। - Jack Ma.

  • जब मैं खुद हूं, मैं खुश हूं और इसका अच्छा परिणाम है। - Jack Ma.

  • भूखे रहो और अपने सपनों का पालन करो। - Jack Ma.

  • आप कभी नहीं जानते कि आप अपने जीवन में कितना कर सकते हैं। - Jack Ma.

Final Word

जादुई व्यक्ति जैक मा अलीबाबा अपने समर्पण और कभी हार न मानने की भावना के लिए जाने जाएंगे। वह हमेशा एक बॉक्स से बाहर निकलता है और इसे साबित करता है। जैक मा की जीवनी हमें खुद पर विश्वास करना सिखाती है और कभी हार नहीं मानती और एक दिन कड़ी मेहनत करें तो आपको सफलता मिलेगी। अपनी टिप्पणी लिखें और अपने विचार का वर्णन करें जो आपको जीवन में कुछ करने से रोकता है।



No comments:

Powered by Blogger.