Sunder Pichai गूगल के सीईओ की कुछ #6 मोटिवेशन शब्द

एक सदाहरण परिवार से रिलेशन रखने वाला एक युवक अपने बचपन के दिनों में एक Crickter बनाने का सपना देखता है! लेकिन जब वह बड़ा हो जाता है! तो वह Software से खेलने लगता है! और एक दिन World की सबसे बड़ी कंपनी का सीईओ बन जाता है! हम बात करे रहे Google के Ceo Sunder Pichai की. आज के युवाओ के लिए सुन्दर पिचाई एक हीरो है! सुन्दर पिचाई अभी कुछ ही दिनों पहले गूगल के सीईओ बने है! और हम सभी जानते है की गूगल कितनी बड़ी कम्पनी है!


Sunder Pichai आज IIT KGP में थे और लगभग 3500 छात्रों, प्रोफेसरों और मीडिया को एक घंटे की बातचीत में संबोधित किया। यह कहते हुए कि वह 25 साल बाद अपने Alma Mater में वापस आकर बहुत अच्छा महसूस कर रहा था, Sunder pichai ने संस्था में अपने वर्षों के बारे में उदासीन पाया, जहां वह न केवल अपनी पत्नी से मिला, बल्कि एक बार अनजाने में हिंदी में कुछ कहने के लिए Hostel Mess को बंद कर दिया, वह एक Language थी बस तब सीखना। invigorating session में वहां मौजूद हर किसी के लिए कुछ न कुछ शामिल था।

यहां enterprising Indian द्वारा Top 6 उद्धरण दिए गए हैं जो दुनिया की सबसे बड़ी Company के Ceo हैं।

  • " Google में हमारे पास उन चीज़ों के लिए एक Ambitious approach है जिसे हम इसे Moon shots कहते हैं ”   

पिचाई का मानना है कि organisation के सभी Levels पर जाने देना सीखना महत्वपूर्ण है। सही काम करने के लिए दूसरों पर भरोसा करना एक सिर के लिए आवश्यक है। 

Pichai छात्रों से Creativity और चीजों को करने के अनुभवों के बारे में पूछते हैं। वह कहते हैं कि लोग जीवन के सभी क्षेत्रों में अच्छा करते हैं और जीवन में Perspective रखना महत्वपूर्ण है। Pichai Student को सलाह देते हैं कि वे जो कर रहे हैं, उसका आनंद लें और चीजों को गहराई से समझें, और चीजों को करके सीखें। वह कहते हैं कि Setback Actually में मायने नहीं रखता है और आपके सपनों का पालन करता है; जीवन का Most part आपके ऊपर है। 

  • "हम उन चीजों पर काम करने की कोशिश करते हैं जो हर दिन अरबों लोग उपयोग करेंगे।"

अन्य लोगों को सफल बनाना Paramount है और बाधाओं या सड़क अवरोधों को दूर करना जैसे कि अन्य सफल हैं। Pichai कहते हैं कि यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि वे अच्छे लोगों से Surrounded हों।

India में Digital रूप से जिन Rates पर चीजें आगे बढ़ रही हैं, वे phenomenal हैं और हम इसे हर तरह से Pichai कहते हैं। उनका मानना है कि India में Mobile एक wonderful revolution है और भारतीय Start-up दुनिया में कहीं भी स्टार्ट-अप के रूप में अच्छे हैं। भारत में, संभावना तो है लेकिन Market अभी भी Developed हो रहा है। बाजार को पूरी तरह से Ability का एहसास होने में कुछ और साल लगेंगे।

पिचाई का मानना है कि Digital Market अभी भी Developed हो रहा है और आपके द्वारा चलाए जा रहे समस्या का पूरे भारत में measure और उस पूरी Ability तक पहुंचना मुश्किल है जो आपको International market में Competition करने के लिए Resources देता है।

  • "हम यह देखते हैं कि यह उनके लिए वास्तविक समस्याओं को हल करता है।"

पिचाई कहते हैं कि टीम के काम का महत्व है। उनका मानना है कि एक संगठन का निर्माण करना महत्वपूर्ण है जहां लोग एक साथ काम करना चाहते हैं और सहयोगी Cultures को स्थापित करना चाहते हैं।

पिचाई का कहना है कि भारत में स्टार्ट-अप को Indonesia, Thailand और Vietnam जैसे समान markets पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। पिचाई कहते हैं कि Trend Lines Indian Start-ups के पक्ष में हैं और 5-10 साल में बड़ी Global companies india से बाहर आ जाएंगी।

  • "हम उच्च लक्ष्य रखते हैं।"   
पिचाई कहते हैं कि सभी छात्रों को हमेशा उन चीजों पर ध्यान देना चाहिए जो उन्हें पसंद हैं। आप उच्च लक्ष्य रखते हैं कि आप असफल हों-प्रक्रिया का Natural हिस्सा Google के Ceo का कहना है।

उनका मानना है कि Technology education को बाधित कर रही है और शिक्षा को हर चीज की तरह Developed और बदलने की जरूरत है। पिचाई कहते हैं कि एक को अच्छी तरह से goal करने और Different चीजों की कोशिश करने की आवश्यकता है। वह छात्रों से जोखिम लेने और उनके जुनून का पालन करने का आग्रह करता है।

  • "हम ऐसा करने के लिए Deep computer science का उपयोग करने की कोशिश करते हैं ताकि हमारे पास हल करने के लिए एक विभेदित दृष्टिकोण हो।"

India में, पूरे Career में सेट लेन का पालन करने के लिए बहुत अधिक दबाव है। पिचाई मानते हैं कि Actual दुनिया का अनुभव प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। वह Stanford जैसे अन्य Universities के उदाहरणों को उद्धृत करते हैं, जहां अधिकांश छात्र अपने अंतिम वर्ष तक अपनी बड़ी Company का चयन नहीं करते हैं। लोग अलग-अलग चीजों का पता लगाते हैं और पाते हैं कि उन्हें पिचाई का क्या शौक है।

  • “Larry कहता था कि यदि आप Reality में कठिन चीजों पर काम करते हैं तो आप बेहतर हैं क्योंकि जिस तरह से आपके पास Competition नहीं है, क्योंकि अन्य उस मुश्किल समस्या पर काम नहीं कर रहे हैं। और यहां तक कि अगर आप असफल हो जाते हैं, तो आप इस प्रक्रिया में कुछ महान कर रहे हैं - वह visit जो हमें इन वर्षों में Guided करता है। ” 
Pichai Google को अधिक से अधिक भाषाओं में काम करना चाहते हैं ताकि वह सही language के साथ Rural Conditions में काम करे। प्रवेश करने के लिए Entry Level के Cheap smart phone की दाम को शुरू करने जैसे लोगों के लिए पहुँच प्राप्त करना और भी शुरू करने के लिए लगभग $ 30 को और अधिक नीचे लाया जाना चाहिए।

Pichai Internet का उपयोग करने के लिए Rural Indian women को Trained करके Connectivity sure करना चाहती हैं। वह Local small और medium level  के व्यापारियों को Online लाना चाहते हैं।

No comments:

Powered by Blogger.